Headphones - Up to 60% off


मानुषी छिल्लर जीवनी | Manushi chhillar biography in hindi –

मानुषी छिल्लर यह एक भारतीय अभिनेत्री मॉडल और सौंदर्य प्रतियोगिता की विजेता है। उन्होंने सम्राट पृथ्वीराज फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया है। 2017 में विश्व सुंदरी 2017 के ताज से उन्हें नवाजा गया है। इससे पहले उन्हें 2017 में फेमिना मिस इंडिया सम्मान से भी नवाजा गया था।

मानुषी छिल्लर जीवन परिचय

इस लेख मे आपको विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर के जीवन के बारे में सभी जानकारी देने का प्रयास किया है।

  • नाम – मानुषी छिल्लर
  • मा का नाम – डॉक्टर निलम छिल्लर
  • पिता का नाम – डॉक्टर मित्रा बसु
  • बहन का नाम – देवांगना छिल्लर
  • भाई का नाम – दलमित्रा छिल्लर
  • जन्म तारीख – 14 मई 1997
  • जन्म स्थान – झज्जर, हरियाणा भारत
  • आयु – 25 (2022)
  • गृहनगर – सोनीपत, हरियाणा भारत
  • शिक्षा – एमबीबीएस
  • स्कूल – सेंट थौमस स्कूल दिल्ली
  • विश्व विद्यालय – भगत फुल सिंह राजकिय महिला चिकित्सा महाविद्यालय
  • राशी – वृषभ राशि
  • लंबाई – 5.8 फुट
  • वजन – 55 किलोग्राम
  • आखों का रंग – भुरा
  • बालों का रंग – भुरा
  • धर्म – हिन्दू
  • जाती – जाट
  • नागरिकता – भारतीय
  • पेशा – मौडेल, अभिनेत्री,
  • पहली फिल्म – सम्राट पृथ्वीराज
  • वैवाहिक स्थिति – अविवाहित
  • पसंदिदा अभिनेता – ऋतिक रोशन
  • पसंदीदा अभिनेत्री – प्रियंका चोपड़ा
  • पसंदीदा नेता – नरेन्द्र मोदी
  • पसंदीदा मौडेल – रिता फारिया
  • कुल संपत्ति – 10 करोड़ रुपये
  • पुरस्कार – फेमिना मिस इंडिया 2017,मिस वर्ल्ड 2017 ब्युटी पेगेयंट
  • शौक – कुचिपुड़ी नृत्य, अभिनय, मौडेलिंग
  • शरीर आकार – 34-26-34
  • आहार – शाकाहार
  • शैक्षणिक योग्यता – एमबीबीएस
  • पसंदीदा उद्धरण – आकाश सिमा है, हम असिम है और हमारे सपने भी है, हमें कभी भी खुद पर संदेह नहीं करना चाहिए।
मानुषी छिल्लर सम्राट पृथ्वीराज

मानुषी छिल्लर जन्म, बचपन, शिक्षा, परिवार

मानुषी के माता पिता पेशे से डॉक्टर हैं। वह खुद भी एक मेडिकल की छात्र हैं। उनके पिता का नाम डॉक्टर मित्रवासु और वह रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डीआरडीओ में एक चिकित्सक और वैज्ञानिक उनकी माता का नाम निलम है और वह मानव व्यवहार और सबद्ध विज्ञान संस्थान(आईएचबीएएस) स्नायु – रसायन  विभाग की विभागाध्यक्ष है। 

मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई 1997 को रोहतक हरियाणा में एक जाट हरियाणवी परिवार में हुआ था और उनकी आयु अब 25 वर्ष है। हालांकि उनका पुश्तैनी घर  झज्जर जिले के बमनोली गांव में है। मानुषी ने सेंट थौमस स्कूल में, नई दिल्ली में पढ़ाई की और 12 वीं कक्षा में अंग्रेजी विषय में अखिल भारतीय सीबीएसई बोर्ड में 96% अंक हासिल किए। उसने अपने पहले प्रयास में ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट को पास कर लिया। वह सोनीपत के भगतसिंह मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस कर रही थी।

मानुषी बचपन से ही पढ़ाई के साथ साथ नृत्य और अभिनय मे रुचि रखती थीं और उन्होंने राजा राधा रेड्डी और कौशल्या रेड्डी जैसे नृत्य – कला मर्मज्ञों से कुचिपुड़ी नृत्य का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। वह एक प्रशिक्षित कुचिपुड़ी नृत्यांगना है। इसके साथ साथ वह राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का हिस्सा भी रह चुकी है।

मानुषी के परिवार को नौकरी के चक्कर में अपना गांव छोड़ना पड़ा था। मानुषी के परिवार में माता-पिता के अलावा उनकी एक बड़ी बहन है उसका नाम दिव्यांगना छिल्लर है और वह पेशे से एक वकील है। उनका एक छोटा भाई है जिसका नाम दलमित्रा छिल्लर है। वह पढ़ाई कर रहा है। 

मानुषी छिल्लर का फेमिना मिस इंडिया 2017

मानुषी छिल्लर ने 2016 मे फैशन बिग बाजार प्रायोजित कैपस प्रिंसेस 2016 के साथ प्रतियोगिता में कदम रखा, जहांपर उन्हें दिसंबर 2016 में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के फाइनलिस्टो मे से एक के रूप मे ताज पहनाया गया। यह प्रतियोगिता मिस इंडिया हरियाणा का खिताब जीता। मानुषीने वार्षिक फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व किया। प्रतियोगिता के दौरान मानुषी को मिस फोटोजेनिक का ताज पहनाया गया।

मानुषी छिल्लर को फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में पुछा गया सवाल

प्रतियोगिता में शीर्ष 15 सेमीफाइनलिस्ट के रुप में मानुषी से प्रतियोगिता के जज प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और निर्देशक करण जोहर ने मानुषीसे यह सवाल पुछा की 

सरकार भारत मे सरोगसी पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। इस विषय के बारे में आपकी क्या राय क्या है ? 

इस प्रश्न पर मानुषीने जवाब दिया की 

मुझे लगता है की दुनिया मे हर किसी को माता – पिता बनने का अधिकार होना चाहिए। इसिलए भारत में सरोगेसी पर प्रतिबंध लगाने के बजाय, सरकार को इसके शोषण को रोकनेपर ध्यान देना चाहिए।

फेमिना मिस इंडिया 2017 के अंतिम प्रश्न और उत्तर दौर के दौरान, शीर्ष 5 प्रतिनिधियों से एक ही सवाल पूछा गया था –

 “आपने फेमिना मिस इंडिया में 30 साथी प्रतियोगियों के साथ 30 दिन बिताए हैं। आप अपने साथ क्या सबक लेंगे?” 

 जिसपर मानुषीने दिया हुआ जवाब – 

“इन दिनों मैंने अपने साथी प्रतियोगियों के साथ बिताया है जो मेरे जीवन का सबसे गतिशील समय रहा है। पूरे अनुभव के दौरान केवल एक चीज जो निश्चित थी वह थी अनिश्चितता। एक विश्वास है कि मैं अपने साथ वापस ले जाऊँगा, हाँ…मैं दुनिया को बदल सकता हूँ।  जब मैंने मिस इंडिया में प्रवेश किया, तो केवल जुनून था। हालाँकि, इस यात्रा के माध्यम से, मैंने जीवन में एक दृष्टि प्राप्त की। वह दृष्टि और विश्वास कि मैं दुनिया को बदल सकता हूं, कुछ ऐसा है जिसे मैं अपने साथ वापस ले जाऊंगा।”

बाद में उन्होंने 25 जून 2017 को यश राज फिल्म स्टूडियो में आयोजित समापन समारोह में प्रतियोगिता का मुख्य खिताब फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 जीता। इस प्रकार, उन्होंने मिस वर्ल्ड 2017 में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार अर्जित किया।

मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड 2017 (Miss World 2017)

मानुषीने मिस वर्ल्ड 2017 में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहांपर वह टॉप मॉडल, पीपुल्स च्वाइस और मल्टीमीडिया प्रतियोगिताओं में फाइनलिस्ट बन गई और उसके बाद वह ग्रुप नाइन से हेड-टू-हेड चैलेंज की विजेता बन गई। वहां वह ब्यूटी विद ए पर्पस की सह-विजेता रहीं। वह मिस वर्ल्ड में एक उद्देश्य के साथ भारत की चौथी ब्यूटी और मिस वर्ल्ड और ब्यूटी विद ए पर्पस को संयुक्त रूप से जीतने वाली पहली महिला हैं।

मानुषी छिल्लर ने की ब्यूटी विद ए पर्पस प्रोजेक्ट का नाम प्रोजेक्ट शक्ति था। अभियान का लक्ष्य मासिक धर्म मे स्वच्छता के बारे में स्त्रियों में जागरूकता फैलाना है। उन्होंने परियोजना के लिए लगभग 20 गांवों का दौरा किया और 5,000 से अधिक महिलाओं का इलाज किया।

मिस वर्ल्ड 2017 में सवाल-जवाब के फाइनल राउंड के दौरान मानुषीसे पूछा गया की –

“दुनिया में किस पेशे को सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए?”  

उसी का जवाब देते हुए, मानुषी ने उत्तर दिया:

चूंकि मैं अपनी मां के बहुत करीब हूं, इसलिए मुझे लगता है कि एक मां सबसे ज्यादा सम्मान की हकदार होती है। जब आप वेतन के बारे में बात करते हैं, तो मुझे नहीं लगता कि यह सिर्फ नकदी के बारे में है, बल्कि प्यार और सम्मान है जो आप किसी को देते हैं।  मेरी मां मेरे जीवन की सबसे बड़ी प्रेरणा रही हैं। सभी माताओं, वे अपने बच्चों के लिए बस इतना त्याग करती हैं। इसलिए, मेरा मानना ​​है कि जो पेशा सबसे ज्यादा वेतन, सम्मान और प्यार का हकदार है, वह एक मां का होना चाहिए।

18 नवंबर 2017 को, मानुषी को चीन के सान्या में फाइनल में आउटगोइंग टाइटलहोल्डर मिस वर्ल्ड 2016, स्टेफ़नी डेल वैले द्वारा प्यूर्टो रिको से मिस वर्ल्ड 2017 का ताज पहनाया गया। वह ताज जीतने वाली छठी भारतीय महिला बनीं और प्रियंका चोपड़ा के बाद पहली बार मिस वर्ल्ड 2000 बनीं।

मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड के रूप में राज (Reign as Miss World)

मिस वर्ल्ड 2017 के रूप में, मानुषी 26 नवंबर को भारत लौटी, जहां एक बड़ी भीड़ ने उनका स्वागत किया। वह हैदराबाद में 2017 वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन में सेलिब्रिटी वक्ताओं में से एक थीं। उन्हें एनीमिया मुक्त हरियाणा के ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया गया था। हरियाणा के सरकारी स्कूलों में सभी लड़कियों के लिए सैनिटरी नैपकिन की मुफ्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा उनकी ब्यूटी विद ए पर्पस अभियान, ‘प्रोजेक्ट शक्ति’ को ₹18 करोड़ (लगभग $2.8 मिलियन) की सरकारी सहायता दी गई थी। 

उन्हें मिस वर्ल्ड जीतने के लिए 2017 सीएनएन – आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में स्पेशल अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था। वह 2017 में गुगल (Google) खोज पर भारत की शीर्ष ट्रेंडिंग हस्ती भी थीं। उन्हें नई दिल्ली में सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर लीडरशिप समिट 2017 में प्राउड मेकर ऑफ इंडिया पुरस्कार मिला। 

वह पुष्कर में हेवलेट-पैकार्ड एंटरप्राइज द्वारा 10वें C4IO में अतिथि वक्ता भी थीं। उन्होंने अक्षय कुमार के पैड मैन फिल्म के सहयोग से मासिक धर्म स्वच्छता पर एक उद्देश्य परियोजना के साथ अपनी सुंदरता को बढ़ावा देने के लिए विशेष शो सुपर नाइट्स विद पैडमैन में उपस्थिति दर्ज कराई।

अपने घर वापसी समारोह के बाद, छिल्लर की पहली यात्रा मिस वर्ल्ड की अध्यक्ष और सीईओ जूलिया मॉर्ले के साथ लंदन मे की थी। वे मार्शा राय रैटक्लिफ ओबीई के शाही सम्मान समारोह में शामिल हुए, जो कारमेन की उपासना कंपनी के पिछले मास्टर थे। मानुषी भारत लौट आयी और ग्रेटर नोएडा में बेनेट विश्वविद्यालय का दौरा किया। विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक प्रश्नोत्तर सत्र में, उन्होंने संकाय और छात्रों के साथ बातचीत की।

फरवरी 2018 में, उन्होंने मिस वर्ल्ड 2017 महाद्वीपीय विजेताओं – मैगलाइन जेरुटो (अफ्रीका), हा यूं किम (एशिया), एनी इवांस (ओशिनिया), स्टेफ़नी हिल (यूरोप), सोलेंज सिंक्लेयर (कैरिबियन), के साथ अपने ब्यूटी विद ए पर्पस टूर के पहले चरण की शुरुआत की। एंड्रिया मेजा (अमेरिका) और मिस वर्ल्ड 2016, स्टेफ़नी डेल वैले तेलंगाना सरकार के सहयोग से हैदराबाद में ‘फेमिनिन हाइजीन अवेयरनेस’ अभियान के पहले वैश्विक संस्करण में। 

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर
मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर

उन्होंने कोलकाता में अभियान जारी रखा, जहां बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने मिस वर्ल्ड ब्यूटी विद ए पर्पस वर्ल्ड टूर टीम के सहयोग से फेमिनिन हाइजीन पर एक विशेष अड्डा सत्र की मेजबानी की। उन्होंने कोलकाता के स्लम इलाके में “न्यू लाइट” एनजीओ का दौरा किया और जूट इंडस्ट्रीज रिसर्च एसोसिएशन में कम लागत वाले बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी पैड बनाना भी सीखा। टीम ने आगे मासिक धर्म के बारे में जागरूकता फैलाने और ग्रामीण क्षेत्रों स्त्रियों के लिए में सैनिटरी पैड की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर काम किया। 

उन्होंने आकार इनोवेशन, एक गैर सरकारी संगठन के साथ हाथ मिलाया, जो इसी मुद्दे पर काम करता है, ताकि अधिक कम लागत, बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन तैयार किया जा सके। वह ‘सेव द गर्ल चाइल्ड’ कार्यक्रम के लिए मुंबई की धारावी झुग्गी बस्ती भी गईं।

मानुषी छिल्लर, मिस वर्ल्ड टीम के साथ, भारत के उपराष्ट्रपति, मुप्पावरापु वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की, ताकि उनकी सुंदरता पर एक उद्देश्य परियोजना के साथ चर्चा की जा सके। उन्होंने एक उद्देश्य के दौरे के साथ अपनी 42 दिनों की सुंदरता के लिए भारतीय शहरों हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और दिल्ली का दौरा किया।

 इसके बाद मानुषी हांगकांग शहर पहुंचे और बाद में चीन सेंट्रल टेलीविजन द्वारा चीन में चीनी नव वर्ष के सबसे बड़े लाइव कार्यक्रम में अभिनय करने के लिए आमंत्रित किया गया। मिस वर्ल्ड टीम मानवतावादी दौरे के क्रम में इंडोनेशिया में उतरी। इंडोनेशिया में अपने प्रवास के दौरान, मानुषी ने द गोल्डन ब्रिज, एक ब्यूटी विद ए पर्पस प्रोजेक्ट का दौरा किया, जिसे मिस इंडोनेशिया 2014 द्वारा पूरा किया गया, मारिया रहाजेंग ने मानवीय गतिविधियों में भाग लिया और मिस वर्ल्ड 2018 के लिए इंडोनेशिया की प्रतिनिधि मिस इंडोनेशिया 2018 का ताज भी जीता।

इसके बाद मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड टीम के साथ ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में उतरीं। वे ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह के गवर्नर से मिले और मिस ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स 2017, हेलिना हेवलेट के उद्देश्य परियोजना के साथ सुंदरता के लिए धन जुटाने के लिए काम किया। वे शारीरिक रूप से एस्लिन हेनले रिचीज़ स्कूल के सफाई अभियान में शामिल थे, जो ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स क्षेत्र में अलग-अलग विकलांग बच्चों के लिए एकमात्र स्कूल था, जिसे तूफान मारिया ने नष्ट कर दिया था और इसके जीर्णोद्धार के लिए धन जुटाया था। 

वह एस्लिन हेनले रिचीज़ स्कूल (Eslyn Henley Richiez College) के छात्रों से भी मिलीं और उनके साथ पेंटिंग करने में समय बिताया। पेंटिंग की नीलामी की गई और स्कूल के पुनर्निर्माण के लिए $1.4 मिलियन तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त धन जुटाया गया। वह और मिस वर्ल्ड टीम बाद में मूरिंग्स मेरिनर इन में भव्य रात्रिभोज और नीलामी में शामिल हुईं। उन्होंने दूसरे वार्षिक ‘ब्यूटी विद ए पर्पस’ (बीडब्ल्यूएपी) परोपकारी पुरस्कार में भी भाग लिया।

बाद में उन्होंने संयुक्त राज्य का दौरा किया, जहां वह चैनल एबीसी पर एक 16 घंटे के टीवी शो के लिए एक प्रस्तुतकर्ता और कलाकार थीं, आयोवा में आयोजित 44 वें वैरायटी चिल्ड्रन चैरिटी टेलीथॉन। उन्होंने वार्षिक अनुदान संचय के लिए वैराइटी टेलीथॉन टीम के सहयोग से $3.5 मिलियन जुटाए, जो वंचित बच्चों को अपनी आय दान करता है। 

न्यूयॉर्क में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित दक्षिण एशियाई महिला अधिकारिता समारोह में उन्हें अन्य उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं के साथ सम्मानित किया गया और “दक्षिण एशियाई अधिकारिता पुरस्कार” के लिए एक प्रस्तुतकर्ता के रूप में भी शामिल हुईं। एक उद्देश्य दौरे के साथ उनकी सुंदरता का पहला भाग उनकी संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के साथ समाप्त हुआ। भारत लौटने के बाद, वह द इकोनॉमिक टाइम्स महिला फोरम 2018 में अतिथि वक्ताओं में से एक थीं।

मानुषी अपने मानवीय दौरे को जारी रखते हुए ब्राजील पहुंचीं। उन्होंने साओ पाउलो राज्य के गवर्नमेंट पैलेस का दौरा किया, जहां राज्य की प्रथम महिला, प्रोफेसर लूसिया फ़्रैंका ने मानुषी के साथ राज्य द्वारा समर्थित विभिन्न सामाजिक परियोजनाओं पर चर्चा की। उन्होंने कुष्ठ रोग को रोकने और उससे लड़ने के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया। मानुषीके अनुसार, इसका उद्देश्य लोगों को बीमारी के शुरुआती लक्षणों और इलाज के तरीकों के बारे में बताना था। 

मानुषी छिल्लर
मानुषी छिल्लर

उन्होंने एपीएई के बच्चों से भी मुलाकात की और बातचीत की, एक संगठन जो मुख्य रूप से डाउन सिंड्रोम से पीड़ित बच्चों के कल्याण के लिए काम करता है। उन्होंने एपीएई (APAE) द्वारा आयोजित चैरिटी गाला में संगठन की ओर से ब्रासीलिया के संघीय जिले के गवर्नर रोड्रिगो रोलमबर्ग को एक प्रस्तुति दी।

उन्होंने संगठन द्वारा किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला और राज्यपाल से एपीएई भवन में एक नई तीसरी मंजिल के निर्माण में मदद करने का अनुरोध किया, ताकि राज्य में डाउन सिंड्रोम वाले सभी बच्चों की मदद की जा सके। उन्हें विदेश मामलों के अध्यक्ष, कांग्रेसी नीलसन पिंटो और राष्ट्रीय रक्षा समिति द्वारा आमंत्रित किया गया था, और ब्राजील की संसद द्वारा उनके मानवीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया था।

मई 2018 में, उन्होंने प्रेस प्रेजेंटेशन और मिस्टर वर्ल्ड 2019 प्रतियोगिता के उद्घाटन के लिए फिलीपींस के मनीला पहुंचे, जो फिलीपींस में आयोजित किया जाना था। वह बाद में ब्यूटी विद ए पर्पस अभियान के तहत न्यूजीलैंड पहुंचे। वे, मिस वर्ल्ड टीम के साथ ऑकलैंड में रोनाल्ड मैकडोनाल्ड हाउस का दौरा किया और चैरिटी हाउस में स्वयंसेवकों के रूप में सेवा की।

19 जून 2018 को आयोजित फेमिना मिस इंडिया 2018 प्रतियोगिता के लिए उन्हें जज के रूप में नामित किया गया था। उन्होंने आयोजन के अंत में अपने राष्ट्रीय उत्तराधिकारी अनुकृति वास का ताज पहनाया।

इसके बाद उन्होंने मासिक धर्म स्वच्छता पर अपने प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया। यात्रा के पहले दिन के दौरान, वह मिस वर्ल्ड टीम के साथ नेल्सन मंडेला के जन्मोत्सव समारोह को मनाने के लिए जोहान्सबर्ग में मेट्रो रेडियो गईं। स्त्री स्वच्छता पर छिल्लर की ब्यूटी विद ए पर्पस प्रोजेक्ट के परिणामस्वरूप, नेल्सन मंडेला के जन्मस्थान म्वेज़ो में कम लागत और कम्पोस्टेबल सैनिटरी पैड बनाने वाली मशीनें स्थापित की गईं।  

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने 18 जुलाई 2018 को पहली सेनेटरी पैड यूनिट के अनावरण के आधिकारिक समारोह का नेतृत्व किया, जिसने नेल्सन मंडेला की 100 वीं जयंती को चिह्नित किया। मानुषी ने मिस वर्ल्ड 2014, रोलीन स्ट्रॉस के साथ, दक्षिण अफ्रीका में उनके द्वारा स्थापित पहली सैनिटरी पैड निर्माण इकाई का उद्घाटन किया।

सैनिटरी पैड यूनिट के शुभारंभ के अलावा, मंडेला के जन्मदिन को 200 से अधिक कंबल और सर्दियों की टोपी बुजुर्गों को नए खुले ‘नोसेकेनी नोंगाफी स्वास्थ्य केंद्र’ में सौंपकर मनाया गया। मिस वर्ल्ड टीम ने मंडेला के गृह गांव मवेज़ो में स्कूली बच्चों को 100 साइकिलें भी दान कीं।

वह इंग्लैंड लौट आई और स्टेफ़नी हिल, मिस वर्ल्ड यूरोप 2017 में शामिल हुईं, जिसमें उन्होंने मिस इंग्लैंड प्रतियोगियों की चैरिटी परियोजनाओं द्वारा जुटाए गए £15,000 की प्रस्तुति दी। इसे विकलांगों के लिए मिड डर्बीशायर राइडिंग स्कूल को दान कर दिया गया। अपने शासनकाल के दौरान, उसके पैर में चोट लग गई और वह एक महीने तक अपने कर्तव्यों का पालन करने में असमर्थ रही। ठीक होने के बाद, वह मिस वर्ल्ड अमेरिका 2018 के लिए लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया में उतरीं। 

मानुषी श्रीलंका पहुंची और श्रीलंका के पर्यटन विकास मंत्री जॉन अमरतुंगा से मिले। बाद में वह जजों में से एक के रूप में मिस वर्ल्ड फिलीपींस 2018 के राज्याभिषेक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दूसरी बार फिलीपींस गईं। वह कान्स में ‘ब्यूटी विद अ पर्पस’ डॉक्यूमेंट्री के प्रस्तुति कार्यक्रम में भाग लेने के लिए फ्रांस पहुंचीं। इसके बाद मानुषी सान्या, चीन का दौरा किया और मिस चाइना वर्ल्ड 2018 में जूरी के सदस्य थे। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ भारतीय शहर गुड़गांव में ‘हरियाणा फिल्म नीति’ का उद्घाटन किया।

मिस वर्ल्ड के रूप में अपने शासनकाल के दौरान, वह इंग्लैंड में रहीं और चीन (तीन बार), हांगकांग, इंडोनेशिया, ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह, फिलीपींस (दो बार), श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ब्राजील, संयुक्त राज्य अमेरिका (दो बार), फ्रांस और भारत।

उन्होंने 8 दिसंबर 2018 को चीन के सान्या में हुई मिस वर्ल्ड 2018 के अंत में मेक्सिको की अपनी उत्तराधिकारी वैनेसा पोंस का ताज पहनाया।

मानुषी छिल्लर
मानुषी छिल्लर

मानुषी छिल्लर फिल्मी करियर

मानुषी ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत यश राज फिल्म्स के प्रोजेक्ट सम्राट पृथ्वीराज से की, जिसका निर्देशन चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया था। यह फिल्म हिंदुस्तान के आखिरी सम्राट पृथ्वीराज चौहान जी के जीवन चरित्र पर आधारित है, यह फिल्म जो ब्रज भाषा में रचित एक महाकाव्य है उस पर आधारित है। कई ऑडिशन और ट्रेल्स के बाद, उन्हें फिल्म में कन्नौज की राजकुमारी संयोगिता, सम्राट पृथ्वीराज जी की पत्नी के रूप में लिया गया। वह अक्षय कुमार के साथ अभिनय करेंगी, जो सम्राट पृथ्वीराज जी की मुख्य भूमिका निभाएंगे।

फिल्म शुरू में 2020 में दिवाली के अवसर पर रिलीज होने वाली थी, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अपनी भूमिका के बारे में बताते हुए, मानुषी ने कहा – 

 “राजकुमारी संयोगिता की भूमिका निभाना एक बड़ी जिम्मेदारी है, जो एक शक्तिशाली व्यक्तित्व है, जो सही के लिए खड़ी हुई और अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण निर्णय खुद लेती है।”

मानुषी ने यश राज फिल्म्स के साथ तीन-फिल्म अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, और उनकी दूसरी फिल्म का शीर्षक द ग्रेट इंडियन फैमिली है, जो बैनर द्वारा समर्थित और विजय कृष्ण आचार्य द्वारा निर्देशित एक कॉमेडी फिल्म है, जहां वह विक्की कौशल के साथ काम करेंगी।

उन्होंने ने बाटा, फैशन बिग बाजार, दालचीनी होटल और रिसॉर्ट्स, जियो वॉचेस और क्लब फैक्ट्री जैसे ब्रांडों के लिए मॉडलिंग की है। अप्रैल 2018 में, उन्हें खुदरा आभूषण समूह, मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया गया था। उन्होंने ऑडी क्यू5 और पैनासोनिक जैसे ब्रांडों का प्रचार किया है। वह भारत में एडिडास और पैंटीन की आधिकारिक ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

मानुषी छिल्लर सामाजिक कार्य

मई 2018 में, विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर सामाजिक जागरूकता पैदा करने के लिए दिल्ली की सड़कों से 3 किमी की पैदल दूरी पर सैकड़ों महिलाओं में शामिल हुईं। फिट इंडिया अभियान का समर्थन करते हुए, मानुषी ने भारत के उपराष्ट्रपति के साथ, वेंकैया नायडू ने दौड़ शुरू करने के लिए शुरुआती लाइन पर झंडा लहराया, क्योंकि हजारों साइकिल चालकों ने विश्व साइकिल दिवस मनाते हुए दिल्ली की सड़कों पर इसे बनाया था। वह शाकाहार की प्रबल समर्थक हैं और उन्होंने विभिन्न मंचों पर इस विषय पर अपने विचार व्यक्त किए हैं।

मानुषी को एनीमिया पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा सरकार के अभियान के लिए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसकी स्थापना राज्य में लगभग 61 प्रतिशत महिलाओं के रोग से प्रभावित होने के बाद की गई थी। उन्होंने अपने ब्यूटी विद ए परपज अभियान, प्रोजेक्ट शक्ति के दायरे का विस्तार किया और भारत में एचआईवी/एड्स के लिए ग्रामीण महिलाओं के बीच जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया। इस कार्यक्रम की शुरुआत करने पर उन्होंने व्यक्त किया।

“महिलाओं के बीच एड्स जागरूकता परियोजना शक्ति की प्रमुख पहलों में से एक होगी, क्योंकि मुझे लगता है कि जागरूकता कार्यक्रमों की कमी के कारण हमारे देश की महिलाएं जोखिम में हैं। हम पूरे भारत में सैकड़ों महिलाओं के साथ काम करते हैं और हम उन्हें एड्स जागरूकता के बारे में शिक्षित करना चाहते हैं ताकि वे अपने-अपने समुदायों में इस संदेश को पहुंचा सकें।  हमारे देश के लिए एचआईवी/एड्स से लड़ना नितांत आवश्यक है और मैं इसके लिए अपना योगदान देने के लिए उत्सुक हूं।”

मानुषी छिल्लर ने कोरोनावायरस महामारी पर जागरूकता बढ़ाने के लिए यूनिसेफ के अभियान के साथ सहयोग किया। यूनिसेफ इंडिया द्वारा जारी एक वीडियो में, उसने लोगों से घर पर रहने और सामाजिक दूरी का अभ्यास करने का आग्रह किया। उन्होंने भारत में राज्य सरकारों से उन महिला प्रवासी श्रमिकों को दैनिक राशन के साथ-साथ सैनिटरी पैड वितरित करने का भी आग्रह किया, जो भारत में प्रवासी मजदूरों के संकट के दौरान अपने हाथों में धन की कमी के कारण गंभीर जोखिम से ग्रस्त थे, जिसके परिणामस्वरूप उत्पन्न हुआ  SARS CoV-2 के प्रसार को रोकने के लिए लगाया गया सख्त लॉकडाउन।

लिंग आधारित हिंसा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 2021 में, संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं ने मानुषी से संबद्धता हासिल की। वह ‘ऑरेंज द वर्ल्ड’ नामक एक पहल का समर्थन करती हैं, और उत्पीड़न के अन्य रूपों के बीच महिलाओं के ऑनलाइन उत्पीड़न को रोकने और इस मुद्दे से संबंधित अधिक जागरूकता फैलाने की दिशा में काम करती हैं।

मिस वर्ल्ड में अपनी जीत के बाद, उनको मीडिया से व्यापक मान्यता और ध्यान मिला। मानुषी को उनकी उपलब्धियों के लिए सीएनएन-आईबीएन द्वारा मान्यता दी गई थी, और उन्हें संगठन द्वारा 2017 इंडियन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा किए गए 2018 के इंटरनेट सर्वेक्षण में उन्हें भारत की सबसे वांछनीय महिला के रूप में वोट दिया गया था। 2019 में, उन्हें PETA द्वारा भारत में ‘सेक्सिएस्ट वेजिटेरियन पर्सनालिटी’ के रूप में नामित किया गया था। उन्होंने पुरस्कार पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा।

 “शाकाहारी होना वास्तव में मेरे लिए जीवन का एक तरीका रहा है। मेरे माता-पिता शाकाहारी थे और जब उन्होंने मुझे एक विकल्प दिया, तो मुझे कभी ऐसा नहीं लगा कि मैं कुछ खो रही हूं। मैं हमेशा एक रही हूं।  शाकाहारी और मुझे कभी ऐसा नहीं लगा कि मुझे इसे बदलने की जरूरत है।”

लोकमत अखबार द्वारा आयोजित वार्षिक अवार्ड शो में, उन्हें उद्योग में सबसे होनहार फ्रेश फेस के रूप में नामित किया गया था।

मानुषी छिल्लर फिल्मोंग्राफी

सम्राट पृथ्वीराज (2022) यह फिल्म मे उन्होंने अक्षय कुमार के साथ काम किया है। यह मुवी सम्राट पृथ्वीराज जी के जीवन पर आधारित थी। इस मुवी मे मानुषीने महारानी संयोगिता जी का किरदार निभाया था। यह मुवी मानुषी की डेब्यू फिल्म थी। 

मानुषी छिल्लर की आनेवाली फिल्में लिस्ट

द ग्रेट इंडियन फैमिली (2022) इस मुवी मे वह विकी कौशल के साथ में नजर आऐंगी। यह मुवी की शूटिंग अभी शुरू हुई है।

तेहरन (2023) इस मुवी मे वह जौन अब्राहम के साथ नजर आऐंगी। यह मुवी की अनाउंसमेंट हुई है। यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म होगी। इसका टिजर प्रर्दशित हुआ है। इसकी शुटिंग भी शुरू हुई है। 

मानुषी छिल्लर पुरस्कार

  • 2017 मे सीएनएन-न्यूज18 इंडियन ऑफ द ईयर विशेष उपलब्धि पुरस्कार दिया गया है।
  • 2019 मे एली ब्यूटी अवार्ड दोषरहित सुंदरता (Flawless Magnificence) पुरस्कार दिया गया है।
  • 2019 मे लोकमत मोस्ट स्टाइलिश अवार्ड फ्रेश फेस पुरस्कार दिया गया है।
  • फिल्मफेयर मिडिल ईस्ट अवार्ड सोशल गुड(Social good) पुरस्कार दिया गया है।

मानुषी छिल्लर सोशल मिडिया 

मानुषी सोशल मिडिया पर बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। वह सोशल मिडिया पर हमेशा सक्रिय रहती है। उनके ट्विटर पर 326 Ok फोलोवर्स है। उनके फेसबुक पेज पर 2,875,437 फोलोवर्स है और इंस्टाग्राम पर 6.3 मिलियन फोलोवर्स है।

मानुषी छिल्लर तेहरन
मानुषी छिल्लर तेहरन

मानुषी छिल्लर विवाद

कांग्रेस सांसद शशी थरूर ने मानुषी के सरनेम को लेकर करेंसी वाली चिल्लर को जोडकर नोटबंदी को लेकर टिप्पणी की उन्होंने एक ट्वीट किया वह ट्वीट यह था की ‘ करेंसी का विमुद्रीकरण गलती थीं। बीजेपी को यह एहसास होना चाहिए की भारतीय कैश दुनिया पर राज करता है, यहां तक की हमारी छिल्लर भी मिस वर्ल्ड बन गई। इस ट्वीट के बाद लोगों ने उन्हें बहोत ट्रोल किया। फिर उन्होंने उस ट्वीट को डिलीट कर दिया और मानुषी के तारीफ करता हुआ एक ट्वीट उन्होंने लिखा।

मानुषीने उस ट्वीट का करारा जवाब देते हुए ट्वीट लिखा की ‘एक लडकी जिसने अभी अभी दुनिया को जिता है। वह एक मजाकिया टिप्पणी के चलते अपसेट नहीं है। ‘चिल्लर’ पर बोलना एक छोटासा दबाव है और भुलो मत ‘छिल्लर के साथ चिल लिखा था।’

मानुषी छिल्लर को किसी भी वादविवाद मे पडना पसंद नहीं है।

हम यह आशा करते है कि आप को हमारे मानुषी छिल्लर जीवनी यह लेख से अच्छी जानकारी प्राप्त हुई हो। deepakhindi.com पर हम फिल्मो, वेब सीरीज, टेलीविजन और  खास खबर से संबंधित महत्वपूर्ण और सही जानकारी देने का प्रयास करते है। हम फिल्म रिव्यु, वेब सिरिज रिव्यू, जीवनीया (बायोग्राफी), सेलिब्रिटीज की लाइफस्टाइल, भविष्य में आने वाली मनोरंजनक फिल्मो और वेब सीरीज की जानकारी देते है।

अन्य पढें –



Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.